November 19, 2019

लाज़वाब paratha

लाज़वाब paratha
Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

maakirecipe में जाने अजवाइन का पराठा (paratha ) बनाने की easy रेसिपी. अजवाइन का पराठा (Paratha) पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है . इसके साथ में आप मूंगफल्ली की चटनी भी बनाकर सर्व कर सकते है.

रेसिपी शेयर करे...!

लाज़वाब paratha
Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

चावल के आटे का चौसेला (Chousela) बनाने की आपको बताने जा रहे है | यह छत्तीसगढ़ की खास डिश  में से एक है | इसे आप गरमा गरम बनाकर जरुर खाए | चावल आते का चीला और फरा की तरह यह भी बहुत स्वादिष्ट लगता है | अपना experience जरुर शेयर करे |

 

रेसिपी शेयर करे...!

लाज़वाब paratha
Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive

सत्तू की कचौरी बनाने की सरल विधि :-

कभी कभी मन कुछ अलग खाने का करता है ! एक दिन अचानक मुझको ऐसी ही  कुछ अलग सी dish खाने का मन किया तो अचानक ये try किया ! इसका पहला कौर खाते ही जो बच्चो को आनंद आया उसका अनुमान लगाना मुश्किल है ! जब कभी बाहर मौसम अच्छा हो कुछ अलग खाने का मन हो तोह इसे जरुर try करे ! आइये चले देखते है इसे कैसे बनाते है !

सत्तू तैयार करने के लिए सामग्री :-

100 gm चना दलिया , 1/2 टी स्पून जीरा , 1/2 टी स्पून काली मिर्च, सभी को मिक्सी के जार में डालकर महीन पीस ले ! सुखा ही पिसे ! सत्तू तैयार है !

कचौरी का मसाला :-

1. पिसा हुआ सत्तू , घरेलु आचार का मसाला 4 टी स्पून ( आम के अचार जो हम घर में खाने में उपयोग करते है उसका सिर्फ मसाला) अदरक धोकर 2 टी स्पून किस ले या बारीक़ कर ले , 2 मीडियम साइज़ का प्याज धोकर छोटा छोटा करके रख ले , 1 टी स्पून सरसों तेल , 1/2 टी स्पून नमक , सभी को एक बाउल में डालकर मिक्स करले ! कचौरी का मसाला तैयार है !

2.400 gm आटा अच्छे से साफ़ पानी में गुंथकर रखे ! फिर थोड़ा मीडियम साइज़ का लोई , बना बनाकर रख ले !

3. एक कड़ाही ले गैस पर मध्यम आंच पर रखे , तेल कचौरी तलने के हिसाब से डाले ! फिर आटे की लोई को थोड़ा हाथ से फैलाकर उसके अंदर सत्तू मिक्स मसाले को , एक-एक चम्मच करके हर लोई के अंदर डाल डाल कर हलके हाथ से दबाये ! फिर उसे  धीरे -धीरे  बेलन पाटे पर गोल गोल पुड़ी की तरह बेले ! फिर एक- एक लोई को तेल गरम होने पर डाले ! दोनों तरफ से सुनहरा तल जाने पर निकाल ले ! तली हुई कचौरी को गरमा गरम आलू के चोखे, बैगन के चोखे , दही के साथ सर्व कर सकते है !

4. आप इसे कही पर भी try करे और सबके साथ इसका आनंद उठाये ! कोई भी इसे 2 से 3 न मांगे तोह कहना ! अगर आप चाहे तोह अपना experience हमे mail के द्वारा बता सकते है !

रेसिपी शेयर करे...!

Posts

Latest Tweets

Video -देखिये छोले और भटूरे (Chole Bhature) बनाए आसानी से https://t.co/27MnR714eq
Video- स्वादिष्ट उपमा कैसे बनाये (Veg Upma Recipe) https://t.co/aYlaV2rFON
Video - क्या आप जानते है मटर पनीर (Matar Paneer)बनाने की सरल विधि https://t.co/Azd9r9jboM
Follow Uma Upadhyay on Twitter

Post Gallery